3.76 लाख उपभोक्ताओं को 1 जनवरी से बांटने थे बिल – न मशीनें दी न आईडी जनरेट

भास्कर संवाददाता, बाडमेर | जिले में डिस्कॉम की ऑन स्पॉट बिलिंग व्यवस्था फेल रही। डिस्कॉम की ओर से नई बिलिंग व्यवस्था के तहत 1 से 10 जनवरी तक उपभोक्ताओं के घरों तक फीडर इंचार्ज को पहुंचकर हाथों-हाथ बिल जनरेटर कर देने थे लेकिन नई व्यवस्था के तहत अब तक सिस्टम माइग्रेशन का कार्य भी पूरा नहीं हुआ। जिले के सभी डिस्कॉम कार्यालयों में फीडर इंचार्ज मशीनरी के इंतजार में खड़े नजर आए। किसी भी कार्मिक की अब तक न आईडी जनरेट हो पाई है न ही मशीनरी अलॉट की गई है। वहीं दूसरी ओर तकनीकी कार्मिकों का विरोध भी जारी है।

अधिकारियों की मिलीभगत के 3 चलते तकनीकी कार्मिक अब भी कार्यालयों में कार्यरत है। कार्यालयों में कार्यरत किसी भी तकनीकी कार्मिक की फील्ड में ड्यूटी नहीं लगाई गई है। ऐसे में 3.76 लाख उपभोक्ताओं के लिए 326 कार्मिक ही लगाए गए है। इधर सीटी फर्स्ट में एक फीडर इंचार्ज को 3000 उपभोक्ता दिए गए है तो किसी को 2000-2000। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में भी डिस्कॉम गाइड लाइन से अधिक उपभोक्ताओं की लिस्ट थमाई गई है। समय पर उपभोक्ताओं के बिल नहीं मिलने से उपभोक्ताओं पर भी अतिरिक्त भुगतान भार बढ़ेगा यानि देरी होने पर नवंबर, दिसंबर और जनवरी के बिल का एक साथ भुगतान करना पड़ेगा।

1 से 10 जनवरी तक पूरे जिले में होनी थी ऑन स्पॉट बिलिंग डिस्कॉम को नई बिलिंग व्यवस्था के तहत 1 से 10 जनवरी तक शत प्रतिशत उपभोक्ताओं को बिल देने थे लेकिन अब तक सिस्टम ही शुरू नहीं किया गया है। ऐसे में अब 13 जनवरी तक फीडर इंचार्ज फील्ड में उपभोक्ताओं को बिल बांट सकेंगे। फीडर इंचार्जों को अधिक उपभोक्ता देने की स्थिति में महीने के अंत तक भी सभी उपभोक्ताओं को बिल वितरित नहीं होने की संभावना बनी हुई है। बिलिंग व्यवस्था के तहत चीफ इंजीनियर, एसई, एईएन, जेईएन, एआरओ तथा फीडर इंचार्ज के आईडी पासवर्ड जनरेट करने के कार्य भी जारी है। वहीं कॉरपोरेट ऑफिस में उपभोक्ताओं के डाटा माइग्रेशन के बाद मैसेज आने के बाद कार्य प्रणाली शुरू होनी है। इस बारे में एसई अशोक मीना से मोबाइल पर बात करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने कॉल रिसीव नहीं किया ।

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