बिजली विभाग का लिपिक रिश्वत लेते रंगे हाथ पकड़ा गया

झाँसी : बिजली विभाग के लिपिक (टीजी -2 टेक्निशन ग्रेड) को हजार की रिश्वत माँगना महँगा पड़ गया ऐण्टि करप्शन (भ्रष्टाचार निवारण संगठन) की टीम ने खालसा स्थित विद्युत खण्ड प्रथम कार्यालय में कार्यवाही करते हुये 5 हजार रुपये की रिश्वत लेते लिपिक को दबोच लिया। रंगे हाथ पकड़े गए लिपिक को पकड़कर सौपरी बाजार पुलिस थाने लाया गया। यहाँ टीम ने मुकदमा दर्ज करा दिया है। लिपिक को देर रात गिरफ्तार कर के खालसा स्थित विद्युत खण्ड प्रथम टीम लखनऊ ले गयी। बुधवार सुबह उसे लखनऊ स्थित अदालत में पेश किया जायेगा |

कोतवाली अन्तर्गत बागाँव गेट अन्दर निवासी संजीव राय ने अप्रैल ने कनेक्शन जुड़वाने के लिये लाख 82 हजार रुपये से अधिक का शमन शुवल जमा कर दिया या इसके बाद मीटर व बिजली कनेक्शन सुचारू रूप से चालू कराने के लिये जेई राजकुमार से मिला था। यहाँ उन्होंने सीपरी बाजार के खालसा स्थित विद्युत् खंड प्रथम कार्यालय में तैनात लिपिक (टीजी -2 टेक्निशन ग्रेड ललित कुमार से मिलने किया जायेगा। लिये कहा था। यहाँ कनेक्शन जोड़े जाने के एवज में उनसे 7 हजार रुपये की माँग की गयी थी रिश्वत न देने पर उनका कनेक्शन नहीं जोड़ा गया। इससे परेशान होकर पीड़ित ने पेण्टि कराशन कार्यालय पहुँचकर इसकी शिकायत प्रभारी राजेश चन्द्र शर्मा से की। उन्होंने टीम के साथ घेरावन्दी कर लिपिक को दबोचने की रणनीति बनायी। मंगलवार सुबह टीम अपने साथ पीड़ित को कार्यालय लेकर पहुंची। जैसे ही शिकायतकर्ता ने कैमिकल लगे 5 हजार रुपये लिपिक ललित कुमार को धमाये, टीम ने उसको घर दबोचा। हाथ धुलवाने पर उसके हाथ से नोट में लगा रंग छूटने पर पेण्टि करप्शन टीम आरोपी बाबू को लेकर सीपरी बाजार थाने पहुंची। यहाँ देर शाम मामला दर्ज करा दिया गया। बुधवार सुबह आरोपी को लखनऊ स्थित अदालत में पेश किया जायेगा।

पाँचपाँच सौ रुपये के 10 नोट थमाते दबोचा

झाँसी | कनेक्शन जोड़े जाने के लिये संजीव राय कार्यालय के चक्कर काटते-काटते थक गये थे आरजू-मिन्नतों के बाद भी लिपिक उनसे 7 हजार की माँग कर रहा था। लिपिक के नहीं मानने पर उन्होंने पेण्टि करवन टीम से सम्पर्क साधा। इसके बाद टीम ने पाँच-पाँच सौ रुपयों के 10 नोट देकर संजीव को लिपिक के पास भेजा। बताया गया है कि लिपिक ने पहले 7 हजार माँगे थे। बार-बार चक्कर काटने के बाद उसने 2 हजार रुपये कम किए और 5 हजार रुपये से कम पर काम नहीं किए जाने की बात कही। उन्होंने रिश्वत देने से मना किया तो लिपिक ने काम करने से साफ मना कर दिया। इसके बाद उन्होंने पेण्टि करपान के अधिकारियों पाँच-पाँच सौ रुपये के 10 नोट में कैमिकल लगाकर दे दिये। रिश्वत से सम्पर्क कर पूरी जानकारी दी। इस पर अधिकारियों ने संजीव को की रकम देते ही टीम ने लिपिक को पकड़ लिया टीम की गिरफ्त में आते ही लिपिक के पसीने छूट गए। गाड़ी में बैठते ही वह अपने आप को बेगुनाह बताने लगा, लेकिन पर्याप्त सुबूत होने के चलते बात नहीं बन सकी। इधर, जानकारी मिलने के बाद कई साथी कर्मचारी सीपरी याने भी पहुँच गये थे।

पुलिस गिरफ्त में आरोपी – जागरण

  • कनेक्शन जोड़ने के नाम पर माँगे थे 7 हजार रुपये, सीपरी बाजार थाने में दर्ज करावी एफआइआर.
  • खालसा स्थित विद्युत खण्ड प्रथम कार्यालय में हुई कार्यवाही, एंटी करप्शन की टीम आरोपी को लेकर लखनऊ रवाना.

बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें :

उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Change Image