जर्जर विद्युत पोल दे रहे हादसों को न्योता

शेखर शर्मा, मेरठ | पूरे महानगर में सैकड़ों की संख्या में बिजली के खंभे गिराऊ अवस्था में जनपद में पीवीवीएनएल के बिजली के सैकड़ों खंभे गिराऊ अवस्था में हैं। वो कभी भी गिर कसते हैं। कुछ तो हादसों को दावत देते नजर आ रहे हैं। वैसे बीते दो दिन के भीतर बिजली के खंभे गिरने की तीन बड़ी घटनाएं हो चुकी हैं, लेकिन इन घटनाओं के बावजूद पीवीवीएनएल अफसर अभी नींद में नजर आते हैं। लगता है कि उन्हें भावनपुर के राली चौहान सरीखे हादसे का इंतजार है। जिसमें छह कांवड़ियों की मौत हो गयी थी। केवल खंभे ही नहीं बल्कि खंभों पर लटके तारों के गुच्छे भी मुसीबत बने हैं। वहीं, दूसरी ओर पीवीवीएनएल के अधीक्षण अभियंता नगर का कहना है कि जहां भी शिकायत मिलती है वहां काम कराया जाता है। पुराने खंभों को बदले जाने का क्रम चल रहा है। शीघ्र ही काम पूरा हो जाएगा। वैसे ही अंडरग्राउंड लाइन के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।

  • दो दिन में तीन वारदातों के बाद भी नींद में अफसर
  • खंभे ही नहीं तारों के गुच्छे बन गए हैं अब मुसीबत

केस-1

मवाना रोड पर कसेरू बक्सर के पास हाईमास्ट लाइट का खंभा एचटी लाइन पर गिर गया। इसके चलते कसेरू बक्सर, गंगानगर बी-ब्लॉक, तिलकपुरम, पंचवटी कॉलोनी और सूर्या अस्पताल के पास की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई। दोपहर डेढ़ बजे से शाम साढ़े चार बजे तक बिजली गुल रही।

केस-2

रशीद नगर में सोमवार को नगर निगम का सफाई पोल पर फैला विद्युत तारों का मकड़जाल । कर्मचारी मनोज कार्य कर रहा था। इसी दौरान बिजली का खंभा गिरने से वह घायल हो गया।

केस 3

20 मार्च 2023 को मेरठ के हापुड़ रोड स्थित जाकिर कॉलोनी पुलिस चौकी के पास सोमवार दोपहर हाइटेंशन लाइन का जर्जर विद्युत तार टूटकर एक युवक नदीम के सीने पर गिरा। हादसे में वह बुरी तरह झुलस गया। गनीमत रही कि कुछ लोगों ने जान पर खेलकर लकड़ी से तार हटाया और उसे निजी अस्पताल भिजवाया।

केस 4

15 जुलाई 2023 को हाइटेंशन लाइन की चपेट में आने से छह कांवड़ियों की करंट लगने से मौके पर मौत हो गई थी। वहीं, 10 से ज्यादा कांवड़िये घायल हुए थे। यह हादसा मेरठ के थाना भावनपुर क्षेत्र के राली चौहान इलाके में हुआ था। यहां हरिद्वार से जल लेकर बड़ी डीजे कांवड़ गांव में पहुंची थे। गांव में दाखिल होने से पहले हाइटेंशन लाइन बंद करने के लिए बिजली विभाग से कहा भी गया था, लेकिन हाइटेंशन लाइन चालू रही और डीजे कांवड़ हाइटेंशन लाइन से टकरा गया था।

jarjar vidyut pole de rahe hadson ko niyota

बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें | Also see other posts related to Electricity Department :

उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |

Leave a Comment

CAPTCHA ImageChange Image