400 गीगावॉट पहुंच सकती है बिजली की मांग

ऊर्जा सचिव ने कहा, दो वर्षों से कुछ राज्यों में तेजी से बढ़ी है बिजली की खपत

नई दिल्ली। देश में बिजली की अधिकतम मांग 2031-32 तक 400 गीगावॉट के पार पहुंच सकती है। ऊर्जा सचिव पंकज अग्रवाल ने मंगलवार को एक कार्यक्रम में कहा, मई में बिजली की मांग 250 गीगावॉट के स्तर को पार कर चुकी है। उन्होंने कहा, पिछले दो वर्षों से कुछ राज्यों में तेजी से बिजली की मांग बढ़ी है। यह कुछ समय में 384 गीगावॉट को पार कर जाएगी और उसके बाद 400 गीगावॉट के स्तर तक जा सकती है। इसके लिए हमें 900 गीगावॉट बिजली उत्पादन की क्षमता को स्थापित करना होगा। सरकार ने इस साल 260 गीगावॉट मांग की उम्मीद जताई है। एजेंसी

कोयला उत्पादन 14 फीसदी बढ़ा

देश का कोयला उत्पादन जून में 14.49 फीसदी बढ़कर 8.46 करोड़ टन पहुंच गया। पिछले साल जून में यह 7.39 करोड़ टन था। कोयला मंत्रालय ने कहा, कोल इंडिया का उत्पादन 6.31 करोड़ टन था, जो 8.87 फीसदी अधिक है।

पीएम सूर्य घर के लाभार्थियों को भी मिले मीटर

सचिव ने कहा, प्रधानमंत्री सूर्य घर के लाभार्थियों को आरडीएसएस योजना के तहत मीटर उपलब्ध कराए जाने चाहिए। एडवांस्ड मीटरिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर सर्विस प्रोवाइडर के पास जब 11 करोड़ स्मार्ट मीटर के ऑर्डर हैं, तो हम इन लाभार्थियों को आरडीएसएस मीटर क्यों नहीं दे पा रहे हैं। मैं यूटिलिटीज के साथ काम कर रहा हूं व उद्योग से इस पर ध्यान देने का आग्रह करता हूं।

बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें :

उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |

Social Share:

Leave a Comment

CAPTCHA ImageChange Image