विद्युत विभाग के 14 करोड़ उपभोक्ता पर बकाया

दानिश अंसारी, सरधना | सरधना में उपभोक्ता विद्युत विभाग के करीब 14 करोड़ रुपये पर कुंडली मारे हुए बैठे हैं। जिनमें घरेलू कनेक्शन वाले उपभोक्ताओं पर ही दस करोड़ रुपये का विद्युत बिल बकाया चल रहा है, जबकि बिजली से कारोबार करने वालों पर भी 4 करोड़ रुपये से अधिक विद्युत विभाग का कर्जा है। करीब ढाई सौ से उपभोक्ता एक लाख रुपये से अधिक बिल को दबाए बैठे हैं। जिनके कई बार कनेक्शन काटने के बाद भी संपूर्ण बिल आज तक जमा नहीं हुए हैं। दर्जनों उपभोक्ता तो ऐसे हैं, जो विद्युत विभाग के रिकॉर्ड में बकायदार तो हैं, लेकिन धरातल पर कहीं मिल ही नही रहे हैं। यानी विद्युत विभाग के कर्जदार ये लोग गायब हो गए हैं।

करीब दस करोड़ घरेलू और 4 करोड़ से अधिक व्यवसायिक कनैक्शन पर चल रहा बकाया

सरधना में विद्युत् कनेक्शन की बात करें तो 13 हजार से अधिक उपभोक्ता हैं। जिनमें 12.5 हजार घरेलू तथा एक हजार से अधिक व्यवसायिक कनेक्शन चल रहे हैं। कहने को शासनादेश के अनुसार 5 हजार से अधिक विद्युत बिल होने पर कनेक्शन काटने का प्रावधान है। हालांकि इस नियम के अनुसार विद्युत विभाग को राजस्व का काफी लाभ हुआ है। मगर इसके बाद भी बड़ी संख्या में ऐसे उपभोक्ता हैं, जो विद्युत बकाया बिल जमा कराने को तैयार नहीं हैं। समय के साथ यह रकम बढ़ती जा रही है। जो एक कनेक्शन में लाखों रुपये तक भी पहुंच चुकी है। सरधना नगर की बात करें तो उपभोक्ता विद्युत विभाग के करीब 14 करोड़ रुपये पर कुंडली मारे हुए बैठे हैं। जिनमें से घरेलू कनेक्शन पर 10 करोड़ रुपये के लगभग बकाया चल रहा है।

वहीं बिजली से कारोबार करने वाले उपभोक्ता यानी व्यवसायिक कनेक्शन पर भी 4 करोड़ रुपये बकाया चल रहा है। लगातार इन बकायदारों को नोटिस जारी किए जा रहे हैं, लेकिन यह लोग बिल भुगतान करने को तैयार नहीं हैं। करीब ढाई सौ ऐसे उपभोक्ता हैं, जो एक लाख रुपये से अधिक के बकायेदार हैं। ऐसे उपभोक्ताओं के कई बार कनेक्शन कट चुके हैं, लेकिन संपूर्ण बिल जमा कराने को फिर भी तैयार नहीं हैं। हैरत की बात यह है कि दर्जनों उपभोक्ता तो ऐसे हैं जो विद्युत विभाग के रिकॉर्ड में बकाएदार हैं, लेकिन धरातल पर उनका कुछ अता पता नहीं है। इतनी बड़ी रकम की वसूली करने में विद्युत अधिकारियों के पसीने छूटे पड़े हैं।

145 उपभोक्ताओं पर एक लाख से अधिक बिल

सरधना। घरेलू कनेक्शन उपभोक्ताओं पर करीब दस करोड़ रुपये बकाया बिल चल रहा है। इनमें 145 ऐसे उपभोक्ता है जिन पर एक लाख रुपये से अधिक का बिल है। यानी एक लाख से अधिक लाखों में बिल पहुंच गया है। इन महज 145 लोगों पर 2.92 करोड़ रुपये बकाया चल रहा है। व्यापारी वाले भी पीछे नहीं

सरचना व्यवसायिक विद्युत कनेक्शन लेने वाले बकाएदारी में घरेलू उपभोक्ताओं से कहीं आगे हैं। जहां घरेहू कनेक्शन पर एक लाख से अधिक बिल वालों ने 2.92 करोड़ दबा रखा है। वही व्यवसायिक कनेक्शन में महज 87 लोगों ने 1.94 करोड़ रुपये विद्युत विभाग के आज तक जमा नहीं किए हैं।

रिकॉर्ड में बकाएदार, धरातल पर गायब

सरधना विद्युत विभाग के रिकॉर्ड में दर्जनों ऐसे बकाएदार हैं जो लाखों रुपये बिल हजम किए हुए हैं। मगर हैरत की बात यह है कि रिकॉर्ड में बकाएदार यह उपभोक्ता ध कहीं नहीं हैं। यानी विद्युत विभाग का पैसा मारकर या तो दूसरी जगह सिपट कर गए हैं या फिर इनका कुछ पता ही नहीं चल रहा है।

इनका कहना है:

सरधना में घरेलू तथा व्यवसायिक उपभोक्ताओं पर करीब 14 करोड़ रुपये विद्युत बिल बकाया है। बकाया बिल भुगतान के लिए बड़े स्तर पर काम किया जा रहा है। पहले के मुकाबले रिकवरी में तेजी आई है। कोशिश की जा रही है कि अधिकांश बकाया वसूली किया जा सके। योगेंद्र कुमार, एसडीओ सरधना नगर |

बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें :

उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |

Social Share:

Leave a Comment

CAPTCHA ImageChange Image