बकाया जमा करने के बाद भी बिजली जुड़ने में लग रहा समय

राज्य ब्यूरो, लखनऊअमृत विचार | बकाया बिल जमा करने के बाद दोबारा बिजली जुड़ने में कई घंटों का समय लग रहा है। ऐसा कर स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं का उत्पीड़न किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद ने यह आरोप लगाते हुए गुरुवार को राज्य विद्युत नियामक आयोग में याचिका दाखिल की।

याचिका में कहा गया है कि राजधानी समेत इलाहाबाद, मथुरा, बरेली, अलीगढ़, आगरा, मेरठ, नोएडा, गाजियाबाद समेत कई जिलों से उपभोक्ताओं की ओर से ऐसी कई शिकायतें आ रही हैं। इन क्षेत्रों में पुरानी तकनीक के लगभग 12 लाख 2-जी व 3-जी स्मार्ट मीटर लगे हुए हैं। कहा गया है कि बकाया होते ही उपभोक्ताओं की बिजली तत्काल काट दी जा रही है, पर बकाया अदा करने के बाद भी बिजली आपूर्ति बहाल होने में 8 से 10 घंटे तक का समय लगा रहा है। इससे गर्मी व उमस में लोगों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। स्मार्ट मीटर वाले उपभोक्ताओं के लिए यह ‘उत्पीड़न मीटर साबित हो रहा है। याचिका में कहा गया है कि लगभग 4 से 5 वर्ष पहले शुरू हुआ यह प्रोजेक्ट पूरी तरह से फेल साबित हो चुका है। इन मीटरों को लगाने वाली कंपनी एनर्जी एफिशिएंसी सर्विसेज लिमिटेड की उदासीनता का खामियाजा उपभोक्ताओं को भुगतना पड़ रहा है पर अभी तक कंपनी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

  • स्मार्ट मीटर वाले बिजली उपभोक्ताओं का हो रहा उत्पीड़न
  • उपभोक्ता परिषद ने दाखिल की नियामक आयोग में याचिका

एसटीएफ कर चुकी है मीटर प्रकरण की जांच : उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने कहा कि स्मार्ट मीटर से उपभोक्ताओं को हो रही दिक्कतों व गड़बड़ी की शिकायत पर ऊर्जा विभाग ने प्रकरण की जांच एसटीएफ को दी थी। जांच रिपोर्ट सौंप दी गई पर अभी तक मीटर लगाने वाली कंपनी पर कोई कार्रवाई नहीं की गई है।

नियामक आयोग ने दिया कार्रवाई का आश्वासन : परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा ने याचिका दाखिल करने के बाद नियामक आयोग के अध्यक्ष अरविंद कुमार व सदस्यों से मुलाकात की और शीघ्र कार्रवाई की मांग की। परिषद के अध्यक्ष ने बताया कि आयोग के अध्यक्ष ने इसको गंभीरता से लिया है, साथ ही कार्रवाई का आश्वासन दिया है। किसी भी तरह से उपभोक्ताओं का उत्पीड़न न होने देने का भी आश्वासन दिया गया है।

बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें :

उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |

Social Share:

Leave a Comment

CAPTCHA ImageChange Image