राज्य ब्यूरो, जागरण – लखनऊ | स्मार्ट मीटर लगवाने वाले बिजली उपभोक्ताओं से बिजली कंपनियों ने कनेक्शन काटने व जोड़ने के लिए 100 रुपये तथा मोबाइल पर एसएमएस भेजने के लिए प्रति एसएमएस 10 रुपये लेने की तैयारी कर ली है। इस संबंध में पावर कारपोरेशन प्रबंधन ने उत्तर प्रदेश विद्युत नियामक आयोग को जवाब भेजा है कि टेलीकाम कंपनियों व बैंकों की तर्ज पर ही यह व्यवस्था लागू की जा सकती है।
उत्तर प्रदेश राज्य विद्युत उपभोक्ता परिषद के अध्यक्ष अवधेश कुमार वर्मा का कहना है। कि पावर कारपोरेशन स्मार्ट मीटर लगवाने वाले उपभोक्ताओं की जेब काटने की तैयारी के कर रहा है। परिषद की तरफ से पहले ही आयोग को इसके विरोध में प्रस्ताव दिया जा आयोग को इसके विरोध में प्रस्ताव दिया जा चुका है। उन्होंने बताया कि स्मार्ट मीटर लगने के बाद बिजली का कनेक्शन काटने या जोड़ने का सारा काम कंप्यूटर से ही हो जाएगा। जब कनेक्शन काटने या जोड़ने के लिए किसी को मौके पर जाने की आवश्यकता ही नहीं है तब फिर उपभोक्ताओं से 100 रुपये का शुल्क किस आधार पर लेने की तैयारी है? इसी प्रकार उपभोक्ताओं को भेजे जाने वाले एसएमएस के लिए कंपनियां 10 रुपये प्रति एसएमएस शुल्क लेने की तैयारी है। परिषद अध्यक्ष ने कहा कि गौर करने वाली बात तय है कि जिस एसएमएस के लिए 10 रुपये लेने की तैयारी है उसके लिए कारपोरेशन प्रबंधन ने टेलीकाम कंपनियों से पांच पैसे प्रति एसएमएस भुगतान करने का करार किया है।
- स्मार्ट मीटर उपभोक्ताओं से एसएमएस के भी 10 रुपये लेने की है तैयारी
काम में लापरवाही पर फिरोजाबाद के मुख्य अभियंता निलंबित किए गए
ट्रांसमिशन ( पारेषण) के कार्यों में लापरवाही पर पावर कारपोरेशन के अध्यक्ष डा. आशीष गोयल ने फिरोजाबाद के मुख्य अभियंता विकास सिंघल को जहां निलंबित करने को कहा है वहीं आगरा के मुख्य अभियंता शैलेश गुप्ता को चार्ज शीट देने के निर्देश दिए हैं। शक्ति भवन में मंगलवार को वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिये विभागीय कार्यों की समीक्षा दौरान उन्होंने निर्माणाधीन परेषण लाइनों (हाई टेंशन लाइन) व सब स्टेशनों का कार्य निर्धारित समय में पूरा करने के निर्देश दिए हैं। साथ ही कहा कि बिजली की बिलिंग, वसूली तथा लाइन हानि से संबंधित मामलों में पूरी गंभीरता बरती जाए। मुख्य अभियंताओं को निर्देश दिए हैं कि ट्रांसफार्मर संबंधी शिकायतों की नियमित निगरानी उनके स्तर पर की जाए। गोयल ने निर्देश दिए कि किन्हीं कारणों से स्थानीय स्तर पर बिजली का फाल्ट होता है तो उसे तत्काल सही करके बिजली की आपूर्ति की जाए।
बिजली विभाग से संबंधित अन्य पोस्ट भी देखें :
- विद्युत उपभोगता शिकायत निवारण फोरम
- मीटर रीडर की शिकायत कैसे करें
- बिजली वाले कैसे आपको लूटते है जाने इस विडियो में
- शिकायत पत्र कैसे लिखें
- उपभोक्ता मुआवजा कानून
- बिजली कनेक्शन 1 है पर बिजली बिल 2 आ रहे है
- बिना मीटर के बिजली कनेक्शन
- बिजली विभाग का टोल फ्री 1912 किसी काम का नहीं
- बिजली कनेक्शन कैसे कटवाए
- RTI लगाना सीखिए मात्र 5 मिनट में
उपभोगता जाग्रति और सरक्षण के लिए हमारे YouTube चैनल को सब्सक्राइब जरुर करें |